जिओ कॉल फॉरवर्डिंग कैसे चेक, एक्टिवेट और डीएक्टिवेट करें | How to deactivate call forwarding in Jio

क्या आप जानते हैं कि जिओ कॉल फॉरवर्डिंग कब करनी पड़ती है। जिओ कंपनी द्वारा इनकमिंग कॉल की फॉरवर्डिंग चेक करना, एक्टिवेट और डीएक्टिवेट के लिए एक सेवा दी जाती है ताकि यूजर्स फायदा उठा सके। यह कैसे काम करता है क्या फायदे और नुकसान है। इसलिए, जिओ कॉल फॉरवर्डिंग के बारे में पता होना चाहिए।

जिओ कॉल फॉरवर्डिंग क्यों करनी चाहिए?

अगर आप अपना मोबाइल नंबर चेंज करते हैं या विदेश में जा रहे है तो कॉल फॉरवर्डिंग बड़ा उपयोगी होगा। इसको एक्टिवेट करने के बाद आपके नए मोबाइल नंबर पर सभी इनकमिंग कॉल रिसीव किए जा सकते है। कॉल फॉरवर्डिंग एक सेवा है जो जिओ नंबर से दूसरे नंबर पर इनकमिंग कॉल ट्रांसफर करने की अनुमति देती है।

अपने जिओ नंबर को किसी अन्य मोबाइल नंबर पर रीडायरेक्ट करना कॉल अग्रेषण यानि कॉल फॉरवर्डिंग कहते है। अगर आप कहीं घुमने के लिए गए है, लेकिन वहां पर नेटवर्क नहीं होगा तो जिओ नंबर पर ना तो फोन आएगा और ना ही आप अपने नंबर से बातचीत कर सकते है। इस समय जिओ कॉल फॉरवर्डिंग बड़े काम आएगा। इस पोस्ट में जिओ कॉल फॉरवर्डिंग चेक, ऑन और ऑफ करने के बारे में जानकारी मिलेगी।

यह पढ़े: Jio Sim गुम या चोरी होने पर वापिस कैसे पाएं

जिओ कॉल फॉरवर्डिंग कितने प्रकार की होती है?

  • 1. अन कंडीशनल कॉल फॉरवर्डिंग
  • 2. नो अन्स्वेरेड कॉल फॉरवर्डिंग
  • 3. बिजी कॉल फॉरवर्डिंग
  • 4. नॉन रीचअबल कॉल फॉरवर्डिंग

जिओ में कॉल फॉरवर्डिंग कैसे चेक करें?

जिओ कॉल फॉरवर्डिंग का पता कैसे लगाएं? आपके जिओ फोन में इनकमिंग कॉल फॉरवर्डिंग है या नहीं। इसका कैसे पता लगाएं? जिओ की कॉल फॉरवर्डिंग का पता करने के लिए अपने मोबाइल नंबर से *#62# या *#21# USSD code डायल करें। अगर आपकी इनकमिंग कॉल किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड है तो वह नंबर मोबाइल  स्क्रीन पर दिखाई देगा।

यह पढ़े: जिओ मस्त मस्त गाने बजायेगा कॉलर ट्यून सेट करके देखो

जिओ कॉल फॉरवर्डिंग को बंद कैसे करें?

अगर आपके जिओ नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग को डीएक्टिवेट करना है तो जिओ कंपनी द्वारा मोबाइल नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग डीएक्टिवेट करने के लिए सेटिंग और कोड्स जारी किए है। कॉल फॉरवर्डिंग को बंद होने के बाद फिर से आपके जिओ नंबर पर कॉल आना शुरु हो जाएगा।

रिलायंस जिओ कंपनी ने कॉल फॉरवर्डिंग को कोड से डीएक्टिवेट या कैंसिल करने के लिए *402* बिना शर्त के लिए, *404* बिना किसी उत्तर के लिए, *410* पहुँच से बाहर के लिए, *406* व्यस्त के लिए, और सभी कॉल फॉरवर्डिंग बंद करने के लिए *413 कोड जारी किए हैं।

  • Call Forwarding Unconditional: अनकंडीशनल कॉल फॉरवर्डिंग को चालू करने के लिए आपको अपने जिओ नंबर से *401* यूएसएसडी कोड डॉयल करना होगा और बंद करने के लिए *402* डॉयल करना होगा।
  • Call Forwarding No Answer: नो अन्स्वेरेड कॉल फॉरवर्डिंग को एक्टिवेट करने के लिए *403* कोड डायल करना होगा और इसको ऑफ करने के लिए *404* डॉयल करना होगा।
  • Call Forwarding Busy: बिजी कॉल फॉरवर्डिंग को शुरु करने के लिए *405* कोड डायल करना होगा और बंद करने के लिए *406* अपने जिओ नंबर से डायल करना होगा।
  • Call Forwarding Not Reachable:  नॉन रीचअबल कॉल फॉरवर्डिंग को ऑन करने के लिए अपने मोबाइल नंबर से *409* यूएसएसडी कोड डॉयल करना होगा और बंद करने के लिए *410* डॉयल करना होगा।
  • उपरोक्त सभी कॉल फॉरवर्डिंग को डीएक्टिवेट के लिए अपने जिओ मोबाइल नंबर से *413* यूएसएसडी कोड डॉयल कर सकते हैं।

यह पढ़े: किसी भी जिओ नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले

जिओ कॉल फॉरवर्डिंग के नुकसान क्या हैं।

किसी भी चीज के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं लेकिन जिओ कॉल फॉरवर्डिंग के नुकसान की बात करें। अगर गलती से किसी अनजान नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग हो जाए तो अपने दोस्तों और परिवारजनों से मोबाइल पर बातचीत नहीं कर सकते। 

इसके अलावा, अपने जरुरी कामों को पूरा करने में दिक्कतें आ सकती है। इसलिए, किसी दिन आपके मोबाइल पर फोन नहीं आएं तो अपने जिओ नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग चेक कर लेना चाहिए। जिओ नंबर की कॉल फॉरवर्डिंग लम्बे समय तक एक्टिवेट रखने के लिए अपने मोबाइल सिम को रिचार्ज करना होगा क्योंकि निःशुल्क नहीं है।

यह पढ़े: जियो फोन में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

इस पोस्ट में हमने जिओ इनकमिंग कॉल फॉरवर्डिंग को चेक करना, एक्टिवेट और डीएक्टिवेट करना बताया है। उम्मीद करते हैं कि आपको पसंद आई होगी। इसलिए, इसको अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ Whatsapp, Telegram, Facebook, Twitter या अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि वे भी जिओ इनकमिंग कॉल फॉरवर्डिंग के बारे में पढ़ सके।

Share Me:

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!