एयरटेल परेशान करेगा तो जिओ पोर्ट में स्वागत करेगा | How to port from airtel to jio

जिओ पोर्ट प्लान, जिओ पोर्ट ऑफर, जिओ पोर्ट नंबर, सिम पोर्ट करने वाला ऐप, सिम पोर्ट करने का तरीका, जिओ पोर्ट कोड, UPC कोड और एयरटेल को जिओ में पोर्ट कैसे करें के बारे में पूरा पढेंगे तो समझ में आएगा। जानिए कैसे और इसको पढ़ें।

मोबाइल रेंग-रेंग कर चल रहा है तो आपके करंट मोबाइल नेटवर्क में दिक्कत है। अपनी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए एयरटेल नंबर से जिओ में बदलने का मन बना चुके है तो हाउ टू पोर्ट फ्रॉम एयरटेल टू जिओ। ट्राई की पोर्टिंग सर्विस है जिससे अपना मौजूदा मोबाइल नंबर बदले बिना जिओ में स्विच कर सकते है। जानिए कैसे?

How to port from airtel to jio?

क्या एयरटेल से जियो में पोर्ट करना बेहतर है?

जिओ एक उभरती हुई टेलिकॉम कंपनी है जिसकी शुरुवात 2016 में हुई थी। जबकि एयरटेल सबसे पुराना टेलीकॉम ऑपरेटर है। जिस प्रकार जिओ कंपनी ने तेजी से अपना यूजर्स बेस बनाया है और कहा है जिओ ज्वाइन तो करके देखो दुनिया बदल जाएगी। जिओ के रिचार्ज प्लान अफोर्डेबल है, और जिओ नए-नए रिचार्ज प्लान लांच करता है।

डेली लिमिट समाप्त होने के बाद जिओ ऐप से रिचार्ज करना आसान है। जबकि एयरटेल की ऐप थोडा स्लो चलता है और बार-बार Retry करना पड़ता है। जिओ ऐप का सिंपल इंटरफ़ेस होने से ढूँढना आसान है। जबकि नए यूजर के लिए एयरटेल का इंटरफ़ेस समझना मुश्किल है। इसलिए, रिलायंस जिओ में एयरटेल नंबर पोर्ट करके देखो।

यह पढ़े: जिओ मस्त मस्त गाने बजायेगा कॉलर ट्यून सेट करके देखो

जिओ में सिम पोर्ट करने की शर्ते क्या है?

1. यदि आपने पहले एयरटेल में नंबर पोर्ट किया है तो 90 दिनों के बाद अप्लाई करना होगा।
2. आपका एयरटेल मोबाइल कनेक्शन एक्टिव होना चाहिए क्योंकि मैसेज भेजने के लिए चार्ज लगता है।
3. 1900 पर मैसेज भेजकर 8 अंकों का UPC कोड प्राप्त करना होगा।
4. जिओ में पोर्ट करने से पहले एयरटेल पोस्टपेड ग्राहक के लिए आखरी बिल भरा होना चाहिए।
5. पहचान के लिए ओरिजिनल आधार कार्ड पास में होना चाहिए।

एयरटेल से जिओ में पोर्ट ऑफर 2023 क्या है?

जिओ पोर्ट ऑफर 2023 में एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट करने पर सुपरफास्ट इंटरनेट, अनलिमिटेड डेटा, फ्री वॉयस कॉल, जिओ टीवी, जिओ सिनेमा, जिओ क्लाउड, जिओ सिक्यूरिटी ऐप्स का फ्री सब्सक्रिप्शन दिया जाएगा। इसके बदले में जिओ कंपनी सिम की फ्री होम डिलीवरी, ना कोई एक्टिवेशन चार्जेज और ना ही कोई सिक्यूरिटी जमा करवाता है।

यह पढ़े: Jio Sim गुम या चोरी होने पर वापिस कैसे पाएं

एयरटेल की सिम को जिओ में पोर्ट कैसे करें?

1. सबसे पहले अपने मौजूदा एयरटेल नंबर से कैपिटल अक्षर में PORT <space> मोबाइल नंबर जिसे आप पोर्ट करना चाहते है टाइप करके 1900 पर मैसेज भेज दें।
2. रिप्लाई में एक मैसेज आएगा जिसमें 8 अंकों का UPC यानि यूनिक पोर्टिंग कोड दिया जाता है। यह पोर्टिंग कोड जिओ का सिम लेते समय देना होगा।
3. जिओ ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके जिओ कूपन कोड जनरेट करें।
4. अपने मोबाइल फोन, यूपीसी कोड, आधार कार्ड और जियो कूपन कोड को लेकर अपने नजदीकी रिलायंस जिओ डिजिटल/मिनी स्टोर पर जाएं।
5. जिओ स्टोर वाला eKYC प्रोसेस करके आपको जिओ का नया सिम एक्टिव कर देगा।
6. उसके बाद, 3 वर्किंग दिनों में एयरटेल का नंबर जिओ नेटवर्क में पोर्ट हो जाएगा।

आपके मौजूदा airtel sim के काम करना बंद करते ही, आप अपने jio सिम को अपने mobile के सिम स्लॉट 1 में डालें। अगर आप अपने jio नंबर को eSIM पर चलाना चाहते है तो QR code की मदद से eSIM प्रोफाइल को download करें और install करें। Jio sim एक्टिव होने के बाद अपने नंबर से 1991 पर कॉल करके वर्तमान बैलेंस, वैलिडिटी, प्लान विवरण, आकर्षक Jio रिचार्ज प्लान और ऑफ़र्स की सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एयरटेल से जियो पोर्ट कितने दिन में होता है?

how many days port from airtel to jio
how many days port from airtel to jio

एयरटेल से जिओ टेलिकॉम कंपनी के एक ही सर्कल में नंबर पोर्ट करने के लिए कम से कम 3 वर्किंग डेज लगते है। जबकि दूसरे सर्कल में नंबर पोर्ट करने में 5 वर्किंग डेज और जम्मू और कश्मीर, आसाम जैसे राज्यों के यूजर्स से पोर्ट करने में 15 वर्किंग डेज में जिओ नंबर चालू हो जाता है।

यह पढ़े: जिओ वीआईपी, फैंसी, स्टाइलिश नंबर चाहिए तो ऐसे मिलेगा

क्या एयरटेल टू जियो पोर्टिंग फ्री है?

यदि एयरटेल सिम को जिओ प्रीपेड में पोर्ट करना है तो जिओ कंपनी बिल्कुल मुफ़्त में नंबर पोर्ट करता है। आप चाहे तो जिओ कंपनी से सिम की होम डिलीवरी करवा सकते है। इसके बदले में जिओ ना कोई होम डिलीवरी शुल्क, ना कोई एक्टिवेशन चार्जेज और ना ही कोई सिक्यूरिटी जमा करवाता है।

क्या मैं 1 महीने के बाद अपना नंबर पोर्ट कर सकता हूं?

ट्राई के नियम और शर्तों को सभी ने मानना पड़ेगा, चाहे एयरटेल, जिओ, वोडाफोन आईडिया कोई भी कंपनी हो। ट्राई के नियम के अनुसार मोबाइल कनेक्शन एक्टिव होने की तारीख या आखरी पोर्ट करने की तारीख से 90 दिनों के बाद ही दूसरे टेलिकॉम नेटवर्क में नंबर पोर्ट करने की अनुमति है।

यह पढ़े: किसी भी जिओ नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले

एक नंबर कितनी बार पोर्ट हो सकता है?

इसके लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं है। आप जितनी बार चाहे एयरटेल सिम को पोर्ट करवा सकते है। लेकिन पोर्ट करने के लिए मोबाइल कनेक्शन के सक्रिय या अंतिम पोर्ट की तिथि से कम से कम 90 दिनों का समय पूरा होना चाहिए।

Share Me:

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!