Jio Sim गुम या चोरी होने पर वापिस कैसे पाएं | Jio sim lost how to get same number

अगर आपका मोबाइल फोन, जिसमें एक जियो सिम है, गुम हो गया है या सिम खराब हो गया है, तो आप जिओ का डुप्लीकेट सिम लेने से पहले कुछ खास बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना जरुरी है। इस पोस्ट में जिओ सिम ब्लॉक और डुप्लीकेट सिम के बारे में जानकारी देगें। इसलिए इसे पूरा पढ़ना चाहिए।

Jio सिम खो जाने पर क्या करे?

कभी जिओ मोबाइल नंबर गुम या चोरी हो जाए तो जल्दी से सिम को ब्लॉक करने की कोशिश करनी चाहिए। कोई भी आपके सिम नंबर डिटेल्स ऑनलाइन लीक कर सकता है। जिओ सिम नंबर डिटेल्स ऑनलाइन लीक होने के बाद मोबाइल नंबर का गलत इस्तेमाल से क़ानूनी कार्यवाही में उलझ सकते है।

यह पढ़े: जिओ वीआईपी, फैंसी, स्टाइलिश नंबर चाहिए तो ऐसे मिलेगा

जिओ सिम को ब्लॉक कैसे करें?

जिओ मोबाइल नंबर खो जाने के बाद कस्टमर केयर नंबर 198 या 1800 889 9999 पर कॉल करके जिओ नंबर बंद करने का आग्रह कर सकते है। लेकिन कस्टमर केयर टीम जिओ मोबाइल नंबर बंद करने से पहले वेरीफाई करने के लिए पूरा नाम, जन्मतिथि, एड्रेस और जिओ नंबर पर पिछला रिचार्ज कब करवाया था, और कितने रुपये से करवाया था, इसके बारे में पूछ सकती है। जानकारी कन्फर्म होने के बाद जिओ sim ब्लॉक कर दिया जाएगा।

जिओ वेबसाइट या ऐप से ऑनलाइन जिओ सिम को ब्लॉक कर सकते है। सबसे पहले जिओ पोर्टल पर जाकर Lost My SIM के ऑप्शन पर जाकर खुद ही जिओ सिम ब्लॉक या डीएक्टिवेट कर सकते है। इतना ही नहीं, जिओ वेबसाइट से उसी नंबर का जिओ डुप्लीकेट नंबर लेकर एक्टिवेट भी कर सकते है।

यह पढ़े: जिओ मस्त मस्त गाने बजायेगा कॉलर ट्यून सेट करके देखो

Jio डुप्लीकेट सिम कार्ड कैसे मिल सकता है?

जिओ डुप्लीकेट सिम नंबर लेने के लिए अपने नजदीकी जिओ स्टोर पर जाना होगा। जिओ डुप्लीकेट सिम कार्ड उसी व्यक्ति के नाम पर मिलेगा, जिसके नाम पर पहले से वह जिओ नंबर रजिस्टर्ड है। नाम और एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए ओरिजिनल आधार कार्ड होना चाहिए।

जिओ डुप्लीकेट सिम कार्ड लेते समय एक लाइव फोटो और आधार से वेरीफाई की जाएगी। Jio रिप्लेसमेंट चार्ज के लिए 25 रुपये भी देने होगें। जिओ डुप्लीकेट सिम 3 से 6 घंटों में एक्टिव होने के बाद मोबाइल नंबर हो रिचार्ज करना होना। उसके बाद, अपने जिओ नंबर को आसानी से यूज कर सकते हो।

आप सोच रहे होगें कि इसके अलावा जिओ की सिम कहां मिलेगी। जिओ वेबसाइट पर जाकर जो सिम ब्लॉक किया था। उसी सिम नंबर को दोबारा से एक्टिव कर सकते है, और उसकी होम डिलीवरी करवा सकते है। यह ऑनलाइन प्रोसेस करने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है।

यह पढ़े: जिओ कॉल फॉरवर्डिंग कैसे चेक, एक्टिवेट और डीएक्टिवेट करें

जिओ सिम कितने दिन में परमानेंट बंद हो जाती है?

कई लोग जिओ नंबर की मौजूदा वैलिडिटी समाप्त होने के बाद अपने सिम को रिचार्ज नहीं करते है। बिना रिचार्ज के जिओ नंबर पर इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल करना संभव नहीं हैं। अगर जिओ यूजर 90 दिनों तक अपना मोबाइल नंबर रिचार्ज नहीं करता तो उनके सिम को कंपनी द्वारा स्थायी रूप से निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

आप अपने Jio मोबाइल नंबर को रिचार्ज करना न भूलें। इसके लिए, अपने फ़ोन या कैलेंडर पर रिचार्ज के नाम पर एक रिमाइंडर सेट सकते है। यह तरीका आपके जिओ मोबाइल नंबर को स्थायी रूप से निष्क्रिय होने से रोकेगा और जिओ नंबर कभी भी बंद नहीं होगा।

यह पढ़े: किसी भी जिओ नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले

इस पोस्ट में हमने Jio sim lost how to get same number इन हिन्दी के बारे में बताया है। अपनी पर्सनल डेटा को बचाने के लिए मोबाइल को हमेशा संभालकर रखना चाहिए। इस पोस्ट से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ Whatsapp, Telegram, Facebook, Twitter या अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Share Me:

Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!